भारत में शीर्ष 5 सर्वश्रेष्ठ यूपीआई ऐप्स (अपडेटेड 2023)


यूपीआई भुगतान भारत की डिजिटल क्रांति में गेम-चेंजर रहा है। यदि आप नियमित रूप से ऑनलाइन भुगतान ऐप्स का उपयोग कर रहे हैं तो आपने निश्चित रूप से यूपीआई प्रणाली का सामना किया होगा। विशेष रूप से COVID-19 महामारी और लॉकडाउन के साथ, अधिक से अधिक लोगों ने ऑनलाइन वित्तीय लेनदेन की ओर रुख किया है, जिससे ये ऐप्स हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गए हैं। अब, आइए इन ऐप्स की सभी विशेषताओं को समझें और जानें कि भारत में सबसे अच्छे UPI ऐप्स कौन से हैं। लेकिन ऐसा करने से पहले, आइए UPI के सामान्य अवलोकन से शुरुआत करें।

यूपीआई क्या है?

यूपीआई, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस का संक्षिप्त रूप, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा विकसित एक वास्तविक समय भुगतान प्रणाली है। यह अंतर-बैंक लेनदेन की सुविधा देता है, जिससे मोबाइल या वेब प्लेटफॉर्म के माध्यम से दो बैंक खातों के बीच तत्काल फंड ट्रांसफर की अनुमति मिलती है। UPI का जादू यह है कि आप कई बैंक खातों को लिंक कर सकते हैं। इसलिए, यह भुगतान करने के लिए विभिन्न बैंक ऐप्स में लॉग इन करने की परेशानी से बचाता है।

इसके अतिरिक्त, यूपीआई ने देश भर में किसी को भी तेजी से पैसा भेजना संभव बना दिया है। ध्यान देने वाली बात यह है कि प्ले स्टोर पर उपलब्ध सभी यूपीआई ऐप्स भुगतान करने के लिए उपयुक्त हैं। तो, आइए भारत में शीर्ष UPI ऐप्स के बारे में जानें जो निर्बाध और तेज़ लेनदेन की पेशकश करते हैं।

भारत में सर्वश्रेष्ठ यूपीआई ऐप्स

Play Store पर सूचीबद्ध सभी ऐप्स UPI भुगतान करने के लिए समान रूप से अच्छे नहीं हैं। कई बार, भारत में इनमें से कुछ UPI ऐप्स के इंटरफ़ेस को शुरुआत में समझना मुश्किल हो सकता है। इसलिए, इस पोस्ट में, हमने भारत में सबसे अच्छे यूपीआई ऐप्स चुने हैं जो उपयोग में आसान हैं और निश्चित रूप से जांचने लायक हैं।

ये सर्वश्रेष्ठ UPI ऐप्स हैं जिन्हें आपको आज़माना चाहिए


PhonePe एक ऐसा ऐप है जिसने ऑनलाइन मोबाइल भुगतान के लिए भारतीय आबादी के बीच विश्वास बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह भारत के सबसे सुरक्षित और तेज़ ऑनलाइन भुगतानों में से एक प्रदान करता है, जो कई अन्य यूपीआई भुगतान ऐप्स और इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं को पीछे छोड़ देता है।

PhonePe को जो चीज़ अलग करती है, वह इसकी एकीकृत वॉलेट सुविधा है, जो उपयोगकर्ताओं को तत्काल भुगतान के लिए तेजी से पैसे जोड़ने की अनुमति देती है। लेकिन वह सब नहीं है। PhonePe UPI भुगतान से आगे निकल गया; उपयोगकर्ता ऐप के माध्यम से रिचार्ज कर सकते हैं, ऑनलाइन बिलों का निपटान कर सकते हैं, खाना ऑर्डर कर सकते हैं, खरीदारी कर सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं। इन सुविधाओं के अलावा, PhonePe अपने ग्राहकों के लिए कई प्रकार के ऑफ़र, पुरस्कार और कैशबैक के साथ सौदे को बेहतर बनाता है। संक्षेप में, PhonePe भारत में सबसे अच्छे UPI ऐप के रूप में खड़ा है, जिसने भारतीयों के ऑनलाइन मोबाइल भुगतान को अपनाने के तरीके में क्रांति ला दी है।


पेटीएम भारत में व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त मोबाइल भुगतान ऐप है। स्थानीय किराना जैसे छोटे व्यवसायों से लेकर कपड़े की दुकानों और हार्डवेयर स्टोर तक, हर कोई Paytm का उपयोग करता है। इन व्यापारी दुकानों पर क्यूआर कोड भुगतान आसानी से उपलब्ध हैं, जिससे लेनदेन आसान हो जाता है। पेटीएम कई प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है, जिनमें पेटीएम मॉल, पेटीएम वॉलेट और पेटीएम यूपीआई शामिल हैं।

आपके ऑनलाइन लेनदेन सुरक्षित और सुदृढ़ हों यह सुनिश्चित करने के लिए पेटीएम एक ट्रिपल-लेयर सुरक्षा प्रणाली लागू करता है। ऐप अपने आप में ऑनलाइन भुगतान से संबंधित सभी चीजों के लिए वन-स्टॉप शॉप है, जिसमें घरेलू सामान खरीदने से लेकर ट्रेन टिकट बुक करना, मूवी टिकट लेना, किराने का सामान खरीदना और यहां तक ​​कि बस और फ्लाइट टिकट बुक करना शामिल है। इसलिए, इसने ऑनलाइन लेनदेन में व्यापारियों का विश्वास हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिससे यह बाजार में एक प्रेरक शक्ति बन गई है।


टेक दिग्गज Google द्वारा संचालित Google Pay, भारत में सर्वश्रेष्ठ UPI ऐप्स की हमारी सूची में तीसरा स्थान हासिल करता है। Google की विशाल ब्रांड शक्ति ने नए और मौजूदा दोनों ग्राहकों के बीच विश्वास बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। Google Pay का उपयोग करने का सबसे आनंददायक पहलू कूपन है। जब भी उपयोगकर्ता कोई लेनदेन करते हैं, तो उन्हें स्क्रैच कार्ड के रूप में एक कूपन मिलता है।

स्क्रैच करने के बाद, आपको एक इनाम मिलेगा, जो सीधे आपके बैंक खाते में जमा कर दिया जाएगा। अक्सर उपयोग किए जाने वाले व्यापारी और भुगतान संपर्कों के साथ, Google Pay भुगतान को भी आसान बनाता है। इसके अलावा, Google Pay बंगाली, हिंदी, तमिल, कन्नड़, गुजराती और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं का समर्थन करके विविध उपयोगकर्ता आधार को पूरा करता है।


2016 में लॉन्च किया गया, BHIM भुगतान के UPI मोड में अग्रणी रहा। जो बात BHIM को अलग करती है वह यह है कि इसे भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के समर्थन से सीधे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा लॉन्च और प्रबंधित किया जाता है। यह ऐप विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों के लोगों को आकर्षित करते हुए, बीस भाषाओं का समर्थन करके अतिरिक्त प्रयास करता है।

आप प्राप्तकर्ता का खाता नंबर और आईएफएससी कोड जोड़कर भी लेनदेन शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, BHIM उपयोगकर्ताओं पर अतिरिक्त लेनदेन शुल्क का बोझ नहीं डालता है। सर्वोच्च सुरक्षा सुनिश्चित करने के अलावा, भीम त्वरित भुगतान के लिए क्यूआर कोड स्कैनिंग, आसान इंटरनेट प्लान रिचार्ज और सरलीकृत उड़ान टिकट खरीद जैसी सुविधाजनक सुविधाएँ प्रदान करता है। यह एक शक्तिशाली उपकरण है जो भारत में सभी के लिए डिजिटल भुगतान को सुलभ बना रहा है।


अमेज़ॅन पे शुरुआत में एक प्रीपेड वॉलेट के रूप में शुरू हुआ लेकिन जल्द ही यूपीआई भुगतान के साथ एक पूर्ण भुगतान सेवा के रूप में विकसित हुआ। अमेज़ॅन की मजबूत ब्रांड पहचान ने अमेज़ॅन पे को कम समय में भारत में तेजी से सफलता दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अमेज़न पे विभिन्न शॉपिंग प्लेटफॉर्म और पेमेंट गेटवे के साथ अच्छी तरह से एकीकृत है।

यह अमेज़ॅन प्राइम सब्सक्रिप्शन पर बचत सहित सुविधाजनक खरीदारी अनुभव और आकर्षक छूट प्रदान करता है। जब आप इसे अपनी भुगतान विधि के रूप में चुनते हैं तो अतिरिक्त छूट और कैशबैक प्रोत्साहन भी दिए जाते हैं। इसके अलावा, यह विभिन्न वित्तीय लेनदेन को कवर करता है, जिसमें बिजली, गैस, क्रेडिट कार्ड बिल आदि का भुगतान शामिल है। उपयोगकर्ता ऐप के माध्यम से म्यूचुअल फंड, एफडी, सोना और बीमा में भी निवेश कर सकते हैं।

इन सभी फायदों ने अमेज़न को भारत की सर्वश्रेष्ठ UPI ऐप्स की सूची में अपना स्थान दिलाया।


CRED ने हाल ही में अपने अनूठे और ट्रेंडी मार्केटिंग अभियानों की बदौलत महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया है जो वर्तमान रुझानों पर आधारित हैं। यह एक ऐसा ऐप है जो भुगतान को सरल बनाता है और आपको जिम्मेदार वित्तीय प्रबंधन के लिए पुरस्कृत करता है। शुरुआत में क्रेडिट कार्ड और उपयोगिता भुगतान प्रबंधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया, CRED ने विभिन्न भुगतान क्षेत्रों में अपनी पहुंच का विस्तार किया है।

यह उपयोगिता और क्रेडिट कार्ड सहित बिल भुगतान को सरल बनाता है। CRED के साथ, आप तुरंत स्कैन करके भौतिक दुकानों पर भुगतान कर सकते हैं या UPI का उपयोग करके किसी को भी पैसे भेज सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप अपने क्रेडिट कार्ड को अपने CRED खाते से लिंक कर सकते हैं और उनके माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। शीर्ष पर चेरी ‘क्रेडिट’ अंक, कैशबैक पुरस्कार और भुगतान वाउचर हैं। CRED पॉइंट्स का उपयोग करके, उपयोगकर्ता लेनदेन पर कैशबैक अर्जित कर सकते हैं और पुरस्कार, पुरस्कार और विशेष ऑफ़र अनलॉक कर सकते हैं।


भारत में UPI के अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला UPI ऐप कौन सा है?

PhonePe भारत का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला UPI ऐप है, जिसके 44 मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता और 20 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। तो, यह स्पष्ट है कि यह भारत में सर्वश्रेष्ठ यूपीआई ऐप्स की हमारी सूची में नंबर एक स्थान पर क्यों है।

भारत में कितने लोग UPI का उपयोग करते हैं?

ऐसा अनुमान है कि भारत में 300 मिलियन UPI ​​उपयोगकर्ता और 500 मिलियन व्यापारी हैं जो UPI को धन हस्तांतरण की एक विधि के रूप में स्वीकार करते हैं।

यह भी पढ़ें:



Source link

Parichay shukla
We will be happy to hear your thoughts

      Leave a reply

      BestValuesGuide
      Logo
      Compare items
      • Total (0)
      Compare
      0